Vitamin-D Intake : विटामिन-डी सप्लीमेंट लेने का बेस्ट समय क्या है पूरे दिन में.

 Vitamin-D Intake: विटामिन-डी एक वसा में घुलनशील विटामिन है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। यह मज़बूत इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए भी अहम भूमिका निभाता है। जिन लोगों के शरीर में विटामिन-डी का स्तर कम होता है, उनमें स्प्लीमेंट के सेवन से अवसाद कम हो सकता है और ताकत में सुधार आ सकता है। अगर आप विटामिन-डी सप्लीमेंट लेने का सोच रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें।

विटामिन-डी दिन में किस वक्त लेनी चाहिए?
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, विटामिन-डी सप्लीमेंट सुबह के समय लेना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर हमें प्राकृतिक रूप से सूर्य से विटामिन डी मिल रहा है, तो हम इसे दिन के दौरान संश्लेषित कर रहे हैं, इसलिए इसे सुबह लेना बेहतर है। विटामिन-डी का मुख्य स्रोत सूर्य है। इस विटामिन की कमी से सारा दिन ऊर्जा में कमी और कमज़ोरी महसूस होती है।

सूरज की रोशनी भी है बेहद ज़रूरी
हमें सूरज की किरणों के सम्पर्क में आने से सबसे ज़्यादा विटामिन-डी मिलता है। गर्मी के समय में, हफ्ते में दो से तीन बार हाथों और पैरों पर 15-20 मिनट भी सूर्य की किरणें पड़ जाएं, तो काफी हैं। सूरज से विटामिन-डी लेने का बेस्ट समय है सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक। इस दौरान सूरज की गर्मी तेज़ हो जाती है, जिससे शरीर कम समय में ज़्यादा विटामिन-डी बेहतर तरीके से ले सकेगा।

विटामिन-डी किन फूड्स में होता है
सर्दी के समय, खासतौर पर अगर आप ऐसी जगहों पर रहते हैं, जहां धूप ज़्यादा नहीं निकलती, तो आपको खाने के ज़रिए विटामिन-डी की कमी पूरी करना चाहिए। विटामिन-डी इन फूड्स में मौजूद होता है:

सालमन

रेड मीट

अंडे की ज़र्दी

कलेजी