Winter Fruits : कंट्रोल में रहेंगे कोलेस्ट्रॉल और पेट से जुड़ी तकलीफें विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत हैं ये 4 फल सर्दियों में जरूर करें सेवन

Winter Fruits for Vitamin C: अगर आपकी इम्यूनिटी पावर कमजोर हो गई है. आंखों से कम दिखने लगा है तो यह विटामिन-सी की कमी के स्पष्ट संकेत हैं. इस कमी को पूरा करने के लिए आपको सर्दियों में इन 4 फलों का सेवन शुरू कर देना चाहिए.

Winter Care Tips: सर्दियां अब धीरे-धीरे अपने पीक पर बढ़ रही हैं. तेज ठंड के इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. ऐसे में हमें अपनी लाइफस्टाइल और भोजन के तरीकों में बदलाव करने की जरूरत होती है, जिससे हमारा शरीर फिट रहे और मौसमी बदलाव का बेहतर तरीके से मुकाबला कर सके. हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक पुरुषों को रोजाना 90 मिलीग्राम और महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन-सी की जरूरत है. ऐसे में हमें सर्दियों में ऐसे खट्टे फलों (Winter Fruits) का सेवन करना चाहिए, जिससे हमारे शरीर को विटामिन-सी (Vitamin C) मिलता है और स्कर्वी जैसी बीमारियों का जोखिम कम होता है.

अनानास खाने के हैं बहुत फायदे

अनानास में हमें बहुत सारे पोषक तत्व मिलते हैं. उसमें विटामिन-सी, बी6, पोटेशियम, फोलेट, थियामिन, कॉपर, आयरन, राइबोफ्लेविन और ब्रोमेलैन शामिल होते हैं. अगर आप सर्दियों में हफ्ते में एक-दो बार अनानास खा लेते (Winter Fruits) हैं तो आपकी बॉडी की इम्यूनिटी पावर अपने आप बूस्ट अप होती जाएगी. उसके सेवन से गैस, कब्ज और सूजन से भी राहत मिलती है.

अंगूर का कीजिए नियमित सेवन

अंगूर में ल्यूटिन, बीका टैरोटीन, विटामिन सी (Vitamin C) और एलेगिक एसिड पाए जाते हैं, जो मजबूत एंटी-ऑक्सिडेंट का काम करते हैं. यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. जो लोग (Winter Fruits) नियमित रूप से अंगूर का सेवन करते हैं, उनका पाचन तंत्र बाकी लोगों की तुलना में बेहतर रहता है. इससे पेट को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है और कई मौसमी बीमारियों से बचाव होता है.

नाशपाती खाने के हैं कई लाभ

जिन लोगों को बैड कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत हो, उनके लिए नाशपाती का सेवन रामबाण का काम करता है. इसके सेवन से रक्त वाहिनियां खुलने लगती हैं और ब्लड सप्लाई नॉर्मल हो जाती है. इसमें विटामिन-सी की मात्रा 7 मिलीग्राम तक होती है. इसके साथ ही फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. नासपाती में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण इसे कैंसर से लड़ने में अहम हथियार बनाते हैं.

संतरे में मिलते हैं भरपूर विटामिन-सी

संतरे में सबसे ज्यादा विटामिन-सी (Vitamin C) पाया जाता है. यहां तक कि अगर आप सर्दियों (Winter Fruits) में रोजाना एक संतरा खाने लगें तो आपको विटामिन-सी के लिए किसी और चीज को खाने की जरूरत नहीं होगी. इसे खाने से शरीर में कोलेजन नाम का प्रोटीन बनता है, जो घावों को ठीक करने में फायदेमंद रहता है. यह कोशिकाओं को मजबूत बनाता है और एनीमिया के जोखिम को दूर करता है.