Women’s Health: ये 3 तरह के जूस महिलाओं के लिए सेहत का खजाना हैं मिलेंगे ढेरों फायदे.

Healthy Juices For Women: कई महिलाओं को चटपटा और ऑयली चीजें खाने की आदत होती है, लेकिन ये उनकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है, अगर वो हेल्दी जूस पिएंगे तो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होंगे.

Best Juice To Drink: एक महिला कि जिंदगी मुश्किलों से भरी हुई होती है, अगर वो वर्किंग वूमेन हैं तो बेहद मुमकिन हैं कि उन्हें ऑफिस के साथ-साथ घर की भी जिम्मेदारियां निभानी पड़ती होंगी. यही वजह के इस बिजी लाइफस्टाइल के कारण वो अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पातीं. खास 30 साल के बाद बॉडी सेल्स का निर्माण धीमा होने लगता है, जिसका असर मसल्स, लिवर, किडनी समेत कई अंगों पर पड़ता है. इसके अलावा अगर हड्डियां कमजोर हो जाएं तो डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज में भी दिक्कतें आने लगती हैं. ऐसे में जरूरी है कि ऐसी डाइट ली जाए तो सेहत के लिए फायदेमंद हों.

महिलाओं को जरूर पीना चाहिए 3 तरह के जूस
महिलाओं को अक्सर अपनी ब्यूटी का खास ख्याल रखना पड़ता है, जिसके लिए त्वचा और बालों की देखभाल की जाती है. इसके लिए जरूरी नहीं है कि महंगे और केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट ही इस्तेमाल किए जाएं, बल्कि आप अंदुरूनी पोषक के जरिए भी हेयर और स्किन में शाइन ला सकते हैं. आइए जानते हैं कि महिलाओं को ओवरऑल हेल्थ बेहतर करने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए.

1. मिक्स फ्रूट जूस (Mix Fruit Juice)
फलों में कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं तो शरीर के साथ-साथ ब्रेन को भी फायदे पहुंचाने का काम करते हैं. इससे हार्ट अटैक जैसी दिल की खतरनाक बीमारियों से बचाव होगा. साथ ही ये आंखों, स्किन और बालों के लिए भी काफी लाभकारी है.

2. नारियल पानी (Coconut Water)
नारियल पानी के फायदों के बारे में हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन हर कोई इसे डेली डाइट में शामिल नहीं कर पाता. अक्सर जब हम समंदर किनारे छुट्टियां मनाने जाते हैं जो इस नेचुरल ड्रिंक का लुत्फ जरूर उठाते हैं क्योंकि इससे बॉडी का हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. नारियल पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता और साथ ही त्वचा से जुड़ी परेशानियां भी पेश नहीं आतीं.

3. सब्जियों का जूस (Vegetable Juice)
ताजी सब्जियों को हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, इसकी रेसेपीज तैयार करके तो आप अक्सर खाती होंगी, लेकिन अब वेजिटेबल जूस को भी डाइट में शामिल करने की आदत डाल लें. इससे शरीर को विटामिंस, एंटीऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम, जिंक और कैरोनाइड्स जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. इससे हाई ब्लड प्रेशर, खून की कमी, स्किन प्रॉब्लम जैसी परेशानी दूर हो जाती है.