Worst Foods for Diabetes : ये 7 चीजें डायबिटीज के मरीज खाना तो दूर, चखे भी नहीं तेजी से बढ़ेगा ब्लड शुगर.

डायबिटीज (Diabetes) एक गंभीर बीमारी है और इसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। इसे सिर्फ हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट के जरिए कंट्रोल रखा जा सकता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स शुगर के मरीजों को खाने-पीने का बहुत ज्यादा ध्यान रखने की सलाह देते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन का आपके ब्लड शुगर (Blood Sugar level) लेवल पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है।

डायबिटीज होने पर मरीज के ब्लड शुगर में लगतार उतार-चढ़ाव होता है और ऐसा लंबे समय तक होने से उन्हें कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। डायबिटीज के लक्षण में ज्यादा प्यास लगना, पेशाब आना, वजन कम होना, थकान और कम दिखना आदि शामिल हैं।

ब्लड शुगर कैसे कंट्रोल करें? फैट टू स्लिम की डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा मानती हैं कि डायबिटीज के मरीजों को ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लेवल कम होता है। रोजाना खाई जाने वाली कुछ चीजें ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ाने का काम करती हैं और आपको इनके सेवन से बचना चाहिए।

कॉफी
बहुत से लोगों को रोजाना सुबह कॉफी या चाय पीने का शौक होता है। ध्यान रहे कि इससे आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। इसके बजाय आप ब्लैक टी या ग्रीन टी ले सकते हैं। हालांकि, कैफीन अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है, अगर आपको डायबिटीज है, तो आपको अपने कैफीन का सेवन सीमित करना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स
किशमिश और क्रैनबेरी जैसे सूखे मेवों में चीनी की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा इनमें कार्बोहाइड्रेट और नैचुरल शुगर की मात्रा भी ज्यादा होती है। इनके अधिक सेवन से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि आपको मुट्ठी भर या लगभग 30 ग्राम तक ही सेवन करना चाहिए।

सफेद ब्रेड
सफेद ब्रेड और यहां तक कि सफेद चावल में सिंपल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शरीर द्वारा आसानी से टूट जाते हैं और ग्लूकोज में बदल जाते हैं। इसके अलावा, इनमें थोड़ा फाइबर होता है और फाइबर वास्तव में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है। सफेद ब्रेड के मामले में भी ऐसा ही होता है जिसमें केवल मैदा होता है और पास्ता और नूडल्स के साथ भी।

रेड मीट
कई अध्ययनों से पता चला है कि रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट जैसे बेकन और हैम सभी में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, बहुत अधिक प्रोटीन आपके इंसुलिन के स्तर को भी बढ़ा सकता है।

दूध
दूध और अन्य डेयरी उत्पाद निश्चित रूप से आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। दूध में लैक्टोज होता है, जो एक प्रकार की चीनी है जो आसानी से पच जाती है। लेकिन इसमें प्रोटीन भी होता है जो इस प्रतिक्रिया का प्रतिकार करने में सक्षम हो सकता है और इसलिए, कम मात्रा में दूध पीना ठीक है।

मसालों के साथ दूध का सेवन
दूध और अन्य डेयरी उत्पाद निश्चित रूप से आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप मसाले वाला भोजन करते हैं, तो आपको उसके बाद दूध या अन्य डेयरी उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए।

केला
केला, अंगूर, चेरी और आम जैसे कुछ फल कार्बोहाइड्रेट और चीनी से भरे होते हैं और आपके ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करते हैं। इसकी वजह है इनमें पाई जाने वाली नैचुरल शुगर है। ये सभी हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फल हैं, जो किसी विशेष भोजन को खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं।