Acidity Problems : अपनाएं ये घरेलू उपाय तुरंत मिलेगी राहत सुबह से शाम तक पेट में रहती है गड़बड़ी.

Home Remedies : आज लोगों की लाइफस्‍टाइल बिल्‍कुल बदल चुकी है. खान-पान में गड़बड़ी की वजह से कब्ज (Constipation) और एसिडिटी (Acidity) की समस्या आम हो गई है. अगर ऐसी समस्याएं कभी-कभार होती है तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर ये प्रॉब्‍लम डेली रूटीन का हिस्‍सा बन जाए तो इसे बड़े खतरे के रूप में लेना चाहिए क्‍योंकि ज्‍यादा समय तक पाचन तंत्र खराब रहता है तो कई बीमारियां होने के खतरे रहते हैं. अगर आप भी इस तरह की समस्‍या से परेशान हैं तो आपको आज ही अलर्ट हो जाना चाहिए और इससे निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं. जिन से आप अपने पाचन तंत्र को भी मजबूत कर सकते हैं.

गुनगुना पानी पिएं

अगर आप रोजाना हल्का गुनगुना पानी पिएंगे तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं क्‍योंकि ये बैक्टीरिया को मारने वाला और इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने वाला होता है. इसलिए रोजाना 2 गिलास गुनगुने पानी जरूर पिएं. इससे आप पाचन तंत्र (Digestive System) को दुरुस्त करने में मदद मिलेगी. ये आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड भी बनाए रखता है.

करें ये योग

अगर आप पेट दर्द से परेशान रहते हैं. आपको उबकाई आती है और बार-बार खट्टी डकार की परेशानी रहती है तो आपको योग के कुछ आसन कर सकते हैं. इसके लिए सुप्त बद्ध कोणासन किया जा सकता है. इस आसन को रेक्लाइनिंग बाउंड एंगल पोज के नाम से भी जाना जाता है. ये आसन पाचन तंत्र की समस्या में काफी फायदेमंद होता है.

अदरक का करें सेवन

पाचन तंत्र को फिट रखने के लिए आप सौंफ के बीज, पुदीने के पत्ते और अदरक का यूज करें. इसके लिए आप थोड़ा पानी लें और उसमें ये तीनों चीजों उबाल लें, फिर सुबह के वक्त उसका सेवन कर लें. अदरक (Ginger) में जिंजरोल नामक एक खास तत्व पाया जाता है, जिससे भोजन आसानी से पच जाता है. इसके अलावा पुदीना और सौंफ भी पेट को साफ रखने में मदद करते हैं.