Ayurvedic Tips For Stomach : हर सुबह पेट न साफ होने की शिकायत क्या आपको भी है आजमाएं आयुर्वेदिक नुस्खे.

Ayurvedic Tips For Stomach : सुबह उठने के बाद अक्सर लोगों को एक चीज परेशान करती है वो है पेट का अच्छे से साफ न होना. इसके कई कारण हो सकते हैं. इसके लिए कुछ लोग सुबह उठकर टहलते हैं तो कुछ लोग गुनगुना पानी पीते हैं. जिससे उनका पेट अच्छे से साफ हो सके. आयुर्वेद में हर बीमारी का रामबाण इलाज है. अगर आप हर सुबह पेट न साफ होने की समस्या से परेशान हैं तो कुछ नैचुरल तरीके अपना सकते हैं. आइये बताते हैं कुछ ऐसे नैचुरल और आयुर्वेदिक उपचार जिससे एक बार में पेट की सारी दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा.

इन तरीकों से करें उपचार

– अगर आपको कॉन्स्टिपेशन की समस्या है तो इसके लिए खाने में कुछ बदलाव करना होगा. आप दलिया खा सकते हैं. ये एक सुपरफूड है जो प्रोटीन, फाइबर और जरूरी विटामिन से भरपूर है. दलिया कॉन्स्टिपेशन से छुटकारा दिलाने में बहुत असरदार होती है. इसे आप अपनी डायट में जरूर शामिल करें. दलिया को मीठा और नमकीन दोनों तरह से खाया जाता है. ध्यान रखें कि अधिक मिर्च न खाएं.

– जिन लोगों को कॉन्स्टिपेशन या पेट न साफ होने की दिक्कत रहती है वह ये जान लें कि उनका शरीर हाइड्रेटेड नहीं रहता है. जिसके कारण ये परेशानी बनी रहती है. इसलिए कोशिश करें कि आप हाइड्रेट रहें. पेट को साफ रखने का ये सबसे कारगर उपाय है. दिन भर में करीब 3 से 4 लीटर पानी पीने की कोशिश करें. साथ ही सुबह उठने के बाद भी पानी जरूर पिएं. ऐसा करने पर आपको पेट साफ करने में आसानी होगी.

– आयुर्वेद में पेट को साफ करने के कई उपाय हैं. उनमें से एक है मुलेठी. ये एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है. इसके लिए आप आधा छोटा चम्मच मुलेठी और थोड़ा गुड़ मिलाएं. इन दोनों को गर्म पानी के साथ पीएं. ये पेट साफ करने के लिए बेस्ट उपाय है.

– सुबह के समय पेट साफ करने के लिए रात में सोते समय आप एक ग्लास या एक कप गर्म दूध में घी डालकर पी सकते हैं. इस उपाय से आपको कॉन्स्टिपेशन से राहत मिलेगी.

%d bloggers like this: