Back Pain Home Remedies : जानिए कमर दर्द को दूर करने के कुछ आसान उपाय थकान नहीं बल्कि इस विटामिन की कमी से हो सकता है कमर में दर्द.

Back Pain Home Remedies: इस विटामिन की कमी से हो सकता है कमर में दर्द. जानिए इस विटामिन का नाम, कमी दूर करने के तरीके और कमर दर्द के घरेलू उपाय.

Home Remedies: आमतौर पर लोगों को कमर दर्द की दिक्कत हो ही जाती है. बहुत ज्यादा देर एक ही पोजीशन में बैठे रहना, टेढ़े-मेढ़े सोना या फिर थकान भी कमर दर्द का कारण बन जाता है. लेकिन, शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी इस दर्द की वजह हो सकती है. विटामिन बी12 (Vitamin B12) ऐसा ही विटामिन है जिसकी कमी शरीर में दर्द की दिक्कत पैदा कर देती है. विटामिन बी12 ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने के साथ ही शरीर में एनर्जी बनाए रखता है. इस विटामिन की कमी होने पर व्यक्ति जल्दी थकने लगता है और शरीर के कई हिस्सों खासकर कमर में दर्द (Back Pain) होने लगता है. जानिए किस तरह इस कमी को दूर करने के लिए खानपान में बदलाव किए जा सकते हैं और कौनसे उपाय कारगर साबित होते हैं.
कमर दर्द कैसे दूर करें | How To Get Rid Of Back Pain

विटामिन बी12 की कमी पूरी करना

खानपान के जरिेए विटामिन बी12 की कमी पूरी करने के लिए लीवर, टूना फिश, दूध, दही, अंडे, चीज़, केले, स्ट्रॉबेरीज और विटामिन बी12 फॉर्टिफाइड चीजों को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है.

हल्दी वाला दूध

घरेलू नुस्खों की बात करें तो पीठ के दर्द को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध बेहद फायदेमंद साबित होता है. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हड्डियों के दर्द को दूर करने में कारगर होते हैं. कमर के निचले हिस्से में हो रहे दर्द (Lower Back Pain) से छुटकारा पाने के लिए रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है. इसके लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं.

हर्बल टी

अदरक और ग्रीन टी को मिलाकर बनाई गई हर्बल टी (Herbal Tea) कमर दर्द से राहत देने में मददगार होती है. इसके सेवन के लिए ग्रीन टी बनाते हुए अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों को मिलाएं और पका लें. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर यह चाय दर्द को सोख लेगी और आपको आराम महसूस होगा.

गर्म पानी

कमर के दर्द में गर्म पानी से नहाना या फिर बाथटब में कुछ देर गर्म पानी के अंदर बैठने पर आराम मिल सकता है. आप गर्म पानी की सिंकाई भी ले सकते हैं जिससे आराम मिले. हालांकि, ध्यान दें कि पानी का तापमान बहुत ज्यादा ना हो जिससे त्वचा जलने लगे.

एक्सरसाइज

अपने बैठने और सोने के पोश्चर पर ध्यान दें. कंधों को पीछे सीधा रखकर बैठें और जरूरत से ज्यादा ना झुकें. इसके अलावा हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें जिससे हड्डियां अकड़ी ना रहें. साथ ही, बहुद देर तक बैठे या खड़े ना रहें.