Bad Breath : ये चीज चबाएं खाने के बाद बदबू हो जाएगी छूमंतर महक जाएंगी सांसें.

Home Remedy: घर के किचन में रखी कुछ चीजें माउथ फ्रेशनर का काम करती हैं.खाना खाने के बाद अगर इनका सेवन किया जाए तो मुंह की बदबू की परेशानी दूर हो सकती है.

Bad Breath Home Remedies: कई लोगों को मुंह की बदबू का सामना करना पड़ता है. कहने को ये परेशानी बहुत छोटी सी है, लेकिन ये बड़ी दिक्कतों की वजह बन जाती है. मुंह से बदबू आने पर धीरे-धीरे लोग आपसे दूरी बनाने लगते हैं. कोई पास में बैठना भी पसंद नहीं करता है. खाने के बाद ये परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है. इसी वजह से कुछ लोग खाने के बाद ब्रश करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी दिक्कत से छुटकारा नहीं मिलता है और ज्यादा ब्रश करने की वजह से दांतों और मसूड़ों में भी दिक्कत होने लगती है. घर के किचन में रखी कुछ चीजें माउथफ्रेशनर का काम करती हैं. अगर खाने के बाद इन्हें चबाया जाए तो मुंह की बदबू से छुटकारा मिल सकता है.

पुदीना (Mint)

पुदीने की खुशबू बड़ी अच्छी लगती है. बाजार में मिलने वाले कई माउथफ्रेशनर और टूथपेस्ट में खुशबू के लिए पुदीना (Mint)मिलाया जाता है. खाने के बाद पुदीने की कुछ पत्तियां चबाने मात्र से ही मुंह की बदबू दूर हो जाएगी. पुदीना में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो बदबू वाले बैक्टीरियाज का भी खात्मा कर देते हैं.

लौंग (Clove)

खाना खाने के बाद लौंग खाने से मुंह से बदबू नहीं आती है. लौंग में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं. बैक्टीरिया खत्म होने के साथ ही बदबू भी खत्म हो जाती है. लौंग खुशबूदार भी होती हैं, ऐसे में लौंग खाने से मुंह में फ्रेशनेस बनी रहती है.

सौंफ (Fennel)

सौंफ मुंह की बदबू को कवर करता है. अगर मुंह से हर वक्त बदबू आती हो तो खाने के बाद सौंफ जरूर खाना चाहिए. थोड़ी-थोड़ी देर में सौंफ खाने से मुंह में फ्रेशनेस बनी रहती है. सौंफ खाने से मुंह की बदबू से तुरंत छुटकारा मिल जाता है.

पानी (Water)

ज्यादा देर तक अगर पानी न पिया जाए तो मुंह में बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. जो लोग कम पानी पीते हैं, उनमें से ज्यादातर लोगों को मुंह की बदबू की परेशानी झेलनी पड़ती है. अगर इस परेशानी से बचना है तो रोजाना 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी है.