Bad Habits : लड़खड़ा जाएंगी हड्डियां, Dietician ने कहा- 5 आदतें तुरंत छोड़ दो फल खाने’ से कम उम्र में आता है बुढ़ापा.

How to avoid Aging: अनजाने में बुरी आदते रखने से कम उम्र में ही बुढ़ापा आ जाता है। ये गलतियां स्किन, बॉडी और ब्रेन की एजिंग बहुत तेज कर देती हैं। इसलिए डाइटिशियन ने इन बुरी आदतों से तुरंत दूरी बनाने की सलाह दी है।

जवानी में फिटनेस और हेल्थ एकदम बढ़िया रहती है। बुढ़ापा आते-आते सेहत गिरने लगती है और बीमारियां दामन पकड़ लेती हैं। इसलिए हर इंसान जवान बने रहना चाहता है। लेकिन आपकी कुछ बुरी आदतें आपको कम उम्र में ही बूढ़ा बना सकती हैं। डाइटिशियन मनप्रीत ने इन बुरी आदतों से तुरंत दूरी बना लेने की सलाह दी है।

बुढ़ापा कैसे आता है? फैट्स को बिल्कुल ना खाना और अधिक मात्रा में फल का सेवन हेल्दी नहीं होता है। बल्कि ऐसी बुरी आदतें जल्दी बुढ़ापा (Aging) लाने का काम करती हैं। ये गलतियां करने से चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां, गंजापन आ जाता है और शरीर को डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी घेर लेती हैं।

बुरी आदत 1: फैट्स को दुश्मन समझना
हर फैट हानिकारक नहीं होता है। चेहरे और बालों के लिए हेल्दी फैट्स जरूरी होते हैं। यह चेहरे की त्वचा को जवान और बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। एवोकाडो, नट्स जैसे फूड हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं।

जल्दी बुढ़ापा लाती हैं ये आदतें

बुरी आदत 2: 30 मिनट से ज्यादा बैठना
अगर आप घंटों तक बैठे रहते हैं, तो आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। मेटाबॉलिज्म ऐसे एंजाइम का उत्पादन करता है, जो शरीर की चर्बी को ऊर्जा में बदलने का काम करते हैं। यह बुरी आदत आपको मोटापे, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकती है।

बुरी आदत 3: सनस्क्रीन को बेकार समझना
स्किन एक्सपर्ट्स सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं। क्योंकि, गर्मी की तरह इस मौसम में भी सूरज से हानिकारक यूवी रेज आती हैं, जो त्वचा की परत को नुकसान पहुंचाकर झुर्रियां, झाइयां और सन डैमेज का कारण बनती हैं।

बुरी आदत 4: नाश्ते में बहुत ज्यादा फल खाना
सीमित मात्रा में फल खाना फायदेमंद होता है। क्योंकि, इनमें फ्रुक्टोज नाम की नेचुरल शुगर होती है, जो शरीर में पहुंचकर ब्लड शुगर को अचानक बढ़ा सकती है। इसके साथ एसिडिटी, पेट फूलने व अन्य समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं।

बुरी आदत 5: देर रात खाना
सोते हुए मेटाबॉलिज्म बहुत ज्यादा धीमा हो जाता है। इसलिए देर रात को खाया हुआ खाना ढंग से पच नहीं पाता है। जिसके कारण चर्बी बढ़ना, अपच और सीने में जलन जैसी समस्याएं घेर लेती हैं।