Banana Storage : अपनाएं ये नुस्खें घर में जल्द खराब होने लगते हैं केले तो लंबे समय तक रहेंगे ताजा.

How to Store Bananas: केला खाने में जितना स्वादिष्ट फल है, उतना ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी. हालांकि, इसको घर पर ताजा रखना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में कुछ टिप्स अपनाकर इसको लंबे समय तक ताजा रखा जा सकता है.

Tips for Banana Storage: केला एक ऐसा फल है, जो हर सीजन में मिल जाता है. लोग बड़े चाव से इसे खाते भी हैं, इसमें प्रचूर मात्रा में फाइबर, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स मौजूद होता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर के पाचन तंत्र से लेकर किडनी और हार्ट के लिए भी लाभदायक होता है. ऐसे में लोग इसे खरीदना पसंद करते हैं. हालांकि, इनको लंबे समय तक ताजा रखना बेहद मुश्किल होता है. ये जल्द ही खराब होने या गलने लगते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन्हें लंबे समय तक खराब होने से बचाया जा सकता है.

फॉइल पेपर

केले को अगर लंबे समय तक ताजा रखना चाहते हैं तो इसके लिए फॉइल पेपर का इस्तेमाल किया जा सकता है. फॉइल पेपर को केले के ऊपर की डंठल पर लपेटकर रख दें. इससे केले जल्दी खराब नहीं होते हैं और लंबे समय तक ताजा बने रहते हैं.

हैंगर

हैंगर वैसे तो कपड़े सुखाने के काम आते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका इस्तेमाल केले को खराब होने से बचाने के लिए भी किया जा सकता है. केलों को हैंगर में खुली हवा में टांग दें. इससे केले ज्यादा समय तक ताजा बने रहेंगे.

विटामिन सी टैबलेट

विटामिन सी की टैबलेट भी केलों को ताजा रखने में मदद करती है. इसके लिए सबसे पहले पानी में विटामिन सी की टैबलेट डालें और फिर केलों को उस पानी में भिगोकर रख दें. इससे केले जल्दी खराब नहीं होंगे और आप इसका आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे.