Cholesterol Control Juice : शुरू कर दें इन 4 हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन, बर्फ की तरह पिघल जाएगी बीमारी हाई कोलेस्ट्रॉल ने कर रखा है परेशान?

Cholesterol Control Tips: अगर आप शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो आज हम आपको इससे निपटने के लिए 4 हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं. उन ड्रिंक्स का सेवन करके आप इस बीमारी को बाय-बाय कह सकते हैं.

How to Reduce Bad Cholestrol: आजकल के जमाने में इंसान कमाने की धुन में इतना मशगूल हो गया है कि अपनी सेहत पर ही ध्यान देना भूल गया ही. उल्टा सीधा खाना, खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज न करने की वजह से कम उम्र में ही युवा भी बीमारी का शिकार हो रहे हैं. गड़बड़ खानपान की वजह से उनके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा रही है, जो सीधे तौर पर हार्ट अटैक का कारण बन रही है. अगर आप नहीं चाहते कि कभी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से आप भी दो-चार हों तो आज से हमारी बताई डाइट (Cholesterol Control Tips) को फॉलो करना शुरू कर दें. ऐसा करने से आप काफी हद तक इस बीमारी के चंगुल में आने से बच जाएंगे.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाले जूस (Cholesterol Control Juice)

आसानी से पच जाता है ओट्स ड्रिंक

अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए आप नाश्ते में ओट्स को शामिल करना शुरू कर दें. यह बेहद हल्का नाश्ता होता है, जो आसानी से पच जाता है. इसके सेवन से आंत में जमा गंदगी निकल जाती है. इसमें मौजूद बीटा-ग्लूकेंस शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने में मदद करते हैं.

सोया मिल्क पीने के कई फायदे (Cholesterol Control Juice)

सोया मिल्क को प्रतिदिन सेवन करने से हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसमें सैचुरेटेड फैट कम होता है, जिससे सैचुरेटेड फैट को कम करने में मदद मिलती है. इस सोया मिल्क का निर्माण सोयाबीन से होता है, जिसकी सबसे ज्यादा खेती मध्य प्रदेश के मालवा इलाके में होती है.

बेरी में मिलते हैं एंटी-ऑक्सिडेंट्स

बेरी में फाइबर और एंटी-आक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसे खाने से मस्तिष्क के न्यूरॉन्स सक्रिय हो जाते हैं, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल बैलेंस में रहता है. इसके सेवन से चेहरे पर भी हमेशा रौनक बनी रहती है.

टमाटर का रस पीना फायदेमंद (Cholesterol Control Juice)

टमाटर को वैसे तो सब्जी का हिस्सा माना जाता है लेकिन इसका जूस भी कम फायदेमंद नहीं है. टमाटर के जूस में लाइकोपीन नाम का तत्व पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और लिपिड के लेवल में भी सुधार करता है. रोजाना टमाटर का एक गिलास जूस पीने से ये दोनों शिकायतें दूर हो जाती हैं.