Constipation Home Remedies : रसोई का यह एक मसाला आता है काम कब्ज को दूर करने में इस्तेमाल करने का तरीका भी है आसान.

Constipation Home Remedies: बहुत से लोग कब्ज की दिक्कत से परेशान रहते हैं जिससे मलत्याग ठीक तरह से नहीं हो पाता है. यहां ऐसा घरेलू नुस्खा बताया जा रहा है जो आपको राहत देने का काम करेगा.

Home Remedies: हमारी भारतीय रसोई मसालों से भरी हुई होती है और इन मसालों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो अलग-अलग दिक्कतों को दूर करने में सहायक हैं. ये दिक्कतें सेहत और स्किन दोनों से ही जुड़ी हुई हो सकती हैं. इसी तरह कब्ज (Constipation) से छुटकारा दिलाने के लिए भी रसोई में एक खास मसाला है. इस मसाले का नाम है मेथी. कब्ज में मेथी के बीज (Fenugreek Seeds) बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. कब्ज होने पर मलत्याग करने में मुश्किल होने लगती है. ऐसे में मेथी के बीज असरदार साबित होते हैं. जानिए इन बीजों का किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

कब्ज के लिए मेथी के बीज | Fenugreek Seeds For Constipation
मेथी के बीज शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी अच्छे हैं. इन्हें अक्सर डायबिटीज की डाइट का हिस्सा भी बनाया जाता है. वहीं, पाचन संबंधी परेशानियों से छुटकारा दिलाने में इन बीजों का शरीर पर अच्छा प्रभाव दिखता है. कब्ज के लिए भी मेथी फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर (Fiber) की मात्रा शरीर से टॉक्सिन निकालती है और मलत्याग को आसान बनाती है जिससे कब्ज से मुक्ति मिल जाती है.

एक चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखें. अगली सुबह इस पानी को छानकर पी लें. कुछ दिन इसके सेवन से कब्ज दूर हो जाएगी. आप इस पानी को उबालकर चाय की तरह चुस्कियां लेकर भी पी सकते हैं. शरीर के वजन को कम करने में भी यह गर्म चाय कारगर है. सीमित मात्रा में रोजाना इसका सेवन किया जा सकता है.

ये नुस्खे भी आएंगे काम

रोजाना रात के समय एक गिलास गर्म दूध (Warm Milk) में घी डालकर पीने पर भी कब्ज से राहत मिलती है.

गर्म पानी में एक चुटकी हींग डालकर पीना भी कब्ज दूर करने में असरदार है.

खानपान की चीजों में अजवायन का इस्तेमाल भी फायदेमंद साबित हो सकता है.

रोजाना हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें.

फाइबर से भरपूर चीजें खाने पर कब्ज दूर होती है.