Cracked Heel : फटी एड़ियां बन जाएंगी सॉफ्ट-सॉफ्ट घर पर घी से बनाएं हील क्रीम.

Skin Healing Cream: घी में मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं. इसमें फैटी एसिड मौजूद होते हैं जो स्किन को सॉफ्ट बनाने का काम करते हैं. घी से क्रीम बनाकर आप फटी एड़ियों को ठीक कर सकते हैं.

Cracked Heel Home Remedies: सर्दियों (Winter) के दिनों में एड़ियां बुरी तरह फट जाती हैं. कई लोगों की एड़ियों (Heels) में लंबी दरारें आ जाती हैं, इन्हें भरना मुश्किल हो जाता है. अगर आप इन दिनों में अपनी एड़ियों को फटने से बचाना चाहते हैं या फिर फटी एड़ियों को ठीक करना चाहते हैं तो घी का इस्तेमाल आपके काम आ सकता है. हम घी से एड़ियों को ठीक करने की क्रीम बना सकते हैं. घी में मौजूद औषधीय गुण एड़ियों को रिपेयर करने का काम करते हैं. आइए जानते हैं हील क्रीम बनाने का तरीका.

घी और नीम की तेल

एक बड़े चम्मच घी को लेकर गर्म कर लें. इसके साथ एक छोटी चम्मच नीम का तेल मिला लें. इसमें ऊपर से थोड़ी हल्दी भी डाल दें. एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लमेटरी गुणों से भरपूर हील क्रीम तैयार है. इसे डब्बे में भरकर लंबे समय के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल

घी की क्रीम लगाने से पहले पैरों को अच्छी तरह धो लें, ताकि धूल-मिट्टी और गंदगी दूर हो जाए. अब पैरों को पोंछकर क्रीम लगाएं. रातभर के लिए लगाकर रखें. सुबह उठकर गुनगुने पानी से पैरों को धो लें. धीरे-धीरे एड़ियों की दरार भरना शुरू हो जाएगी और पैर सॉफ्ट हो जाएंगे.

घी और नारियल का तेल

नारियल का तेल मॉइस्चराइज करने का काम करता है. ये त्वचा को हील कर दरारों को भरने में मदद करता है. घी और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में ले. इसमें आधा कप मोम मिलाएं. इन तीनों चीजों को एक साथ मिलाकर गर्म कर लें. जब गर्म हो जाए तो क्रीम तैयार है.

ऐसे करें इस्तेमाल

पैरों को अच्छी तरह धोकर क्रीम को लगाएं. रातभर लगा रहने दें, सुबह गर्म पानी से धो लें ताकि चिकनाहट निकल जाए. क्री कुछ ही दिनों में एड़ियों की दरारें गायब कर देगी.