Cracked Heels : करना होगा बस ये काम फटी एड़ियां हो जाएंगी फूलों सी मुलायम.

Skin Care Tips: एड़ियों को फटने से रोक पाना मुश्किल है, लेकिन इन्हें ठीक करना बेहद आसान है. हम कुछ आसान से घरेलू नुस्खों के जरिए फटी एड़ियों को रिपेयर कर मुलायम बना सकते हैं.

Cracked Heels Home Remedies: सर्दियों (Winter) के दिनों में एड़ियों (Heels) का फटना आम है. भलें ही कितनी ही कोशिश कर लो, लेकिन एड़ियों में दरार आ ही जाती है. कई बार तो ये इतनी फट जाती हैं कि इनसे खून तक निकलने लगता है. ऐसी एड़ियों को किसी क्रीम या लोशन से ठीक कर पाना मुश्किल है. फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए हम कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. ये नेचुरल तरीके एड़ियों को सॉफ्ट बना देंगे. आइए जानते हैं कि फटी एड़ियों को कैसे ठीक कर सकते हैं.

शहद और गर्म पानी

शहद (Honey) में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो स्किन का रूखापन दूर कर देते हैं. शहद में मौजूद गुण फटी एड़ियों को भरने के काम आते हैं. एड़ियों को ठीक करने के लिए 1 कप शहद को गर्म पानी में मिलाकर उसमें पैर डालें. लगभग 20 मिनट तक इसी तरह पानी में पैर डालकर बैठे रहें. इससे पैर अंदर से मॉइश्चराइज हो जाएंगे और एड़ियों का फटना बंद हो जाएगा. कुछ दिनों तक ये नुस्खा अपनाकर देखें.

एलोवेरा और ग्लिसरीन

एलोवेरा अच्छा मॉइस्चराइजर है. एलोवेरा जैल के साथ आधी मात्रा में ग्लिसरीन मिलाकर घोल बनाएं. ये नेचुरल तरीका एड़ियों को अंदर से हाइड्रेट कर फटने से बचाएगा. इसे बॉडी लोशन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
केले का पेस्ट

केला (Banana) स्किन को ड्राई होने से बचाता है. केले में मौजूद गुण एड़ियों को मॉइस्चराइज करते हैं. फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए केलों का पेस्ट बनाएं और उसे पूरे पैरों पर लपेट दें. करीब 20 मिनट बाद अपने पैरों को धो लें. थोड़े दिन में एड़ियां सॉफ्ट हो जाएंगी.

नारियल का तेल

एड़ियों को फटने से बचाने के लिए सर्दियों के आते ही पैरों पर नारियल का तेल (Coconut Oil) लगाना शुरू कर दें. नारियल का तेल अच्छा मॉइश्चराइजर है. एड़ियों का रूखापन दूर कर देगा. स्किन को मुलायम बनाए रखेगा.