Diabetes Control : ये चीज दूध के साथ पिएं डायबिटीज और हार्ट मरीजों के लिए वरदान है फिर देखें असर.

Diabetes Control Tips: मखाने में कैलोरी की मात्रा काफी कम रहती है और इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिससे ये एक हेल्दी फूड होता है. डायबिटिज और शुगर पेशेंट के लिए ये चीज वरदान मानी जाती है. अपनाने से पहले पढ़ लीजिए इसके फायदे.

Makhana Benefits in Hindi: मखाना (Makhana) एक ऐसा सुपरफूड माना जाता है, जिसमें कैलोरी की बहुत कम रहती है. ये फूड पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. मखाना को फॉक्स नट्स (Fox Nut) के नाम से भी जाना जाता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिससे ये आपकी किडनी के साथ आपकी हार्ट को हेल्‍दी बनाए रखता है. इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ये फायदेमं माना जाता है. अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे शारीरिक कमजोरी दूर होगी और शरीर को एनर्जी भी मिलेगी.

ब्लड शुगर लेवल को करेगी कंट्रोल

मखाना (Fox Nut) आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. रिसर्च में पता चला है कि, मखाना खाने से शरीर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम बन जाते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. ये इंसुलिन लेवल को भी सुधारने में मदद करता है.

हड्डियों के लिए होता है फायदेमंद

मखाना का पाउडर दूध के साथ पीने से हड्डियों को भी फायदा पहुंचता है. इससे कमजोर हड्डियां मजबूत होती हैं. मखाने वाले दूध से दांतों को भी मजबूत मिलती हैं क्‍योंकि दूध और मखाने में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे हड्डियों के दर्द में आराम मिलता है.

एंटी-एजिंग में होता है फायदेमंद

मखाने में एंटी-एजिंग होते हैं. स्टडी में भी बताया गया है कि इसमें ऐसे कई तरह के कंपाउंड पाए जाते हैं, जिससे बॉडी में एजिंग को कम करने में मदद मिलती है. मखाने में ग्लुटामिन (Glutamine), सिस्टीन (Cystine), अर्गीनीने (Arginine) जैसे एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसके एंटी एजिंग गुणों का भी फायदा मिलता है.