Digestive Problems : पेट में बनने लगे गैस तो खा लें ये 5 चीजें तेजी से मिलता है आराम और Gas से छुटकारा.

Digestive Problems: वक्त-बेवक्त बनने लगे पेट में गैस और अपच की होने लगे दिक्कत तो कुछ चीजों का सेवन होता है फायदेमंद. तकलीफ दूर होने में मिलेगी मदद.

Stomach Problems: पेट की दिक्कतों से आयदिन बहुत से लोगों को दोचार होना पड़ता है. रात में कुछ भारी खा लिया, मसालेदार या फिर तला-भुना खाने से भी अगली सुबह गैस या अपच की दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा कार्बोनेटेड ड्रिंक्स या एल्कोहल का सेवन भी खाना सही तरह से ना पचने का कारण बन सकता है. अब सुबह-सुबह पेट पकड़कर बैठा तो नहीं जा सकता, ऐसे में कुछ घरेलू उपाय जरूर हैं जो इस दिक्कत को दूर करने में मदद कर सकते हैं. यहां उन चीजों की सूची दी गई है जिनके सेवन से गैस (Gas) और अपच (Indigestion) से छुटकारा मिल सकता है और पेट को आराम महसूस होता है.

अपच और गैस के घरेलू उपाय | Home Remedies For Indigestion And Gas

अदरक
एक कप पानी में कुछ अदरक (Ginger) के टुकड़े डालकर उबाल लीजिए. इस पानी को छानकर पीना पेट के लिए अच्छा साबित होता है. ना सिर्फ आपके पेट का दर्द कम होगा बल्कि पेट में गैस बनना भी बंद हो जाएगी. आप चाहें तो इसमें नींबू का रस या शहद भी मिला सकते हैं जिससे स्वाद में यह पानी कड़वा ना लगे.

एपल साइडर विनेगर

अगर आपके घर में सेब का सिरका है तो आप गैस और पेट की अन्य दिक्कतों को दूर करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं. इसे पीने के लिए 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर को एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें. इस बात का खास ध्यान रखें कि आप इस पानी को खाना खाने से तकरीबन आधा घंटा पहले पिएं. साथ ही, एपल साइडर विनेगर कभी भी पानी में घोले बिना इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

नींबू पानी

हल्का गर्म या ठंडा नींबू का पानी (Lemon Water) पेट के लिए अच्छा साबित होता है. इस पानी को पीने पर शरीर को पर्याप्त मात्रा में नमी मिलेगी जो गैस होने पर बेहद जरूरी होती है और पाचन की गड़बड़ी ठीक होगी. आप दिन में 2 से 3 बार नींबू का पानी पी सकते हैं. हालांकि, रोजाना जरूरत से ज्यादा नींबू पानी ना पिएं क्योंकि यह दांत की बाहरी परत को नुकसान पहुंचा सकता है.

अंजीर

अंजीर में लैक्सेटिव्स पाए जाते हैं जो बाउल मूवमेंट को ठीक करने और अपच दूर करने में कारगर होते हैं. इसे सादा ही खाया जा सकता है. अगर आपको अपच और गैस के साथ-साथ दस्त भी लग गए हैं तो अंजीर खाने से परहेज करें.

तुलसी

एक गिलास पानी गर्म करें और इसमें मुट्ठीभर तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें. इस पानी को गर्म-गर्म पीने के से पेट की अपच ठीक होने में मदद मिलती है. तुलसी का पानी और चाय दोनों ही पेट की दिक्कतों में अच्छा असर दिखाते हैं, हालांकि जरूरत से ज्यादा सेवन ना करना ही बेहतर है.