Dragon Fruit : इन बीमारियों को भी कर देगा दूर कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन है ड्रैगन फ्रूट.

Dragon Fruit Health Benefits: ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) का नाम तो सुना ही होगा. इसे पताया और कमलम के नाम से भी जाना जाता है. ड्रैगन फ्रूट का नाम जितना इंटरेस्टिंग है उसके फायदे उतने ही हैरान करने वाले हैं. कीवी और नाशपाती जैसे स्वाद वाला ये छोटा सा फल कई खतरनाक बीमारियों को दूर करने के काम आता है. इसमें विटामिन सी, कैरोटीन, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस, पॉली अनसैचुरेटेड फैट, फैटी एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. ड्रैगन फ्रूट हार्ट समेत कई बीमारियों में फायदेमंद है. आइए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट्स के फायदों के बारे में.

हार्ट के लिए फायदेमंद

ड्रैगन फ्रूट दिल (Heart) के लिए फायदेमंद है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सीडेट्स ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करते हैं. ड्रैगन फ्रूट में मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा कम करता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करे

बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) ही ज्यादातर हार्ट प्रॉब्लम्स की वजह बनता है. अगर हार्ट को हेल्दी बनाए रखना है तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना जरूरी है. ड्रैगन फ्रूट में मौजूद पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करते हैं. ड्रैगन फ्रूट के सेवन से गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में भी बढ़ोतरी होती है. हार्ट के मरीजों के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन बहुत ही फायदेमंद है.

पाचन बनाए बेहतर

ड्रैगन फ्रूट में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. फाइबर पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है. ड्रैगन फ्रूट में पानी की भी अच्छी मात्रा होती है जो बॉडी को हाइड्रेट रखता है और डिहाइड्रेशन की वजह से डायरिया जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं. ड्रैगन के सेवन से कब्ज, अपच और पेट दर्द की परेशानी नहीं होती है.

एनीमिया में फायदेमंद

ड्रैगन फ्रूट में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ड्रैगन फ्रूट खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो जाती है. एनीमिया (Anemia) में ड्रैगन फ्रूट बहुत फायदेमंद है. अगर खून की कमी दूर करना है तो ड्रैगन फ्रूट खाना शुरू कर दें.

हड्डियां मजबूत बनाए

ड्रैगन फ्रूट हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें कैल्शियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए

ड्रैगन फ्रूट को खाकर इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाते हैं.