Floor Cleaning Liquid : पानी में मिलाएं ये चीजें पौछा लगाते वक्त चमक उठेगा फर्श.

Floor Cleaning Liquid: घर की रोजाना साफ-सफाई करने के बावजूद भी कुछ चीजें साफ होने के नाम ही नहीं लेती हैं। अब आप फर्श को ही देख लिजिए। हम हर दिन घर में पौछा लगाते हैं लेकिन फिर भी कुछ हिस्सों का कालापन जाने का नाम ही नहीं लेता है। बता दें कि इस दिक्कत से बचने के लिए आप पौछे के पानी में कुछ चीजें मिला सकते हैं। इससे फर्श चमक उठता है और नया जैसा भी लगेगा।

पानी में मिलाएं बेकिंग सोडा
घर के अलग-अलग हिस्सों की सफाई के लिए इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा बहुत काम की चीज है। आप फर्श को चमकाने के लिए भी इसे यूज कर सकते हैं। आपको बस पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाना है। इसके बाद आप पूरे घर में पौछा लगाएं और आपको फर्श काफी चमकदार लगेगा। ध्यान रहे कि आप ज्यादा बेकिंग सोडा ना डालें। इससे फर्श पर सफेद दाग दिखने लग जाते हैं।

पानी में डालें नेफ्थलीन बॉल्स
फर्श की सफाई के साथ-साथ घर को खुशबूदार बनाने के लिए भी आप नेफ्थलीन बॉल्स यूज कर सकते हैं। पौछे की बाल्टी में आधे घंटे पहले नेफ्थलीन बॉल डालकर रख दें। ऐसा करने से बॉल के ढेर सारे तत्व पानी में मिल जाते हैं जो फर्श को चमाकाने में मदद करते हैं।

सिरका है कमाल की चीज
सिरका एसिडिक होता है। ऐसे में जिद्दी दाग और कालेपन जैसी समस्या से यह आसानी से छुटकारा दिला सकता है। आपको बस पौछे के पानी में 1 चम्मच सिरका डालना है। वहीं अगर ऐसा करने पर भी दाग ना हटे तो आप दाग के ऊपर सिरके की कुछ बूंदे डालें। इससे भी दाग काफी हद तक साफ हो जाते हैं।

नमक और नींबू
इन सभी बिंदुओं के अलावा आप नमक और नींबू को पानी में मिलाकर भी पौछा लगाएंगे तो भी आपको फर्श पहले से ज्यादा साफ लगेंगे। आपको बस दोनों चीजों को मिलाकर पौछा लगाना है। इसके बाद साफ पानी से पौछा लगाकर सुखने का इंतजार करें। इसके अलावा आप मार्केट में मिलने वाले अलग-अलग लिक्विड भी फर्श की सफाई के लिए यूज कर सकते हैं।

इन बिंदुओं को ध्यान में रखकर आप अपने घर के फर्श को चमका सकते हैं। साथ ही अगर आप साफ-सफाई से जुड़ी कोई और जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में सवाल करना ना भूलें।