Herbal Tea For Skin : स्ट्रॉन्ग डायजेशन और नेचुरल ग्लोइंग स्किन के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू चाय रोजाना सुबह करें सेवन.

Skincare Tips: महंगे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से थक गए हैं? कुछ प्रभावी परिणाम खोज रहे हैं? यहां एक साधारण घर की चाय है जो आपको चमकती त्वचा पाने में मदद करेगी.

Natural Glowing Skin: एक कप गर्म और आरामदायक चाय आपको पूरे दिन सक्रिय रखने में मदद करती है. मजे की बात यह है कि चुनने के लिए अनगिनत विकल्प हैं. सभी किस्मों में से बेहतर हर्बल चाय पीने की सलाह दी जाती है. ग्रीन टी, मसाला चाय, हिबिस्कस या जिंजर टी से लेकर लेमनग्रास हर्बल टी और कई अन्य ऐसे कई प्रकार हैं जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं. ये 4 चाय प्राकृतिक, घरेलू सामग्रियों से तैयार की जाती हैं जो बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों से भरी होती हैं. एक चाय है जो आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छी है. अभिनेत्री रोशनी चोपड़ा ने अपनी ‘डाइजेस्टिव मॉर्निंग टी’ की रेसिपी शेयर की, जो ग्लोइंग स्किन के लिए लाजवाब है. कैप्शन में वह कहती हैं, “ग्लोइंग स्किन के लिए डाइजेस्टिव मॉर्निंग टी (इसे बचाएं और 10 दिनों तक फर्क देखने की कोशिश करें).”

इस चाय को तैयार करें जो पाचन में सुधार करने और चमकदार त्वचा पाने में आपकी मदद करेगी.

सामग्री:

पानी – 500 मिली

पुदीने के पत्ते – 10

लौंग – 2

इलायची – 2

सौंफ – 1 बड़ा चम्मच

ग्लोइंग स्किन के लिए रोशनी चोपड़ा की मॉर्निंग टी रेसिपीज | Roshni Chopra’s morning tea recipes for glowing skin

1) सबसे पहले थोड़ा पानी उबालें और उसमें सामग्री डालना शुरू करें. पुदीने के पत्ते, लौंग, इलायची और सौंफ डालें.

2) चाय को तीन से चार मिनट तक उबालें जब तक कि उसमें सभी सामग्रियों का स्वाद न आ जाए. एक बार हो जाने के बाद, छान लें और घूंट-घूंट कर पी लें.

अगर आप एक चाय वाले हैं और ऊपर दी गई रेसिपी ने आपकी रुचि जगाई है, तो यहां एक और हर्बल चाय है जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। हल्दी की चाय एक और अद्भुत पेय है जिसे उबलते पानी में थोड़ी सी पिसी हुई हल्दी डालकर बनाया जा सकता है। यदि नहीं, तो आप इसमें कच्ची हल्दी के कुछ टुकड़े भी मिला सकते हैं। चाय के समग्र स्वाद को बढ़ाने के लिए शहद और नींबू भी डालें.

हल्दी की चाय के कुछ स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:

1) हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। जब दर्द और सूजन को कम करने की बात आती है तो हल्दी में मौजूद करक्यूमिन बहुत अच्छा होता है।

2) यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा, जो बदले में आपके शरीर को कई बीमारियों और मौसमी संक्रमणों से लड़ने के लिए तैयार करेगा. यह सर्दी या खांसी से निपटने में भी आपकी मदद करता है.

तो इस चल रहे सर्दियों के मौसम में इस चाय का सेवन करने का सही समय है.

3) हल्दी वाली चाय दिल की बीमारी के खतरे को भी कम करती है.

4) डायबिटीज रोगी भी इस हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं.