Kitchen Cleaning Tips : किचन की इन चीजों से करें साफ जली हुई काली कढ़ाई 5 मिनट में हो जाएगी नई जैसी.

How To Clean Dirty Kadai: आजकल ज्‍यादातर घरों में एल्यूमिनियम की कढ़ाई का ही उपयोग होता है. आपने त्‍योहारों में शानदार रेसेपीज इसमें तैयार की होगी, उसी वजह से अब उसमें चिकनाई, जंग और काले धब्‍बे जम गए हैं, जो घिस घिसकर धोने करने के बावजूद भी पूरी तरह साफ नहीं हो रहे और कढ़ाई का कालापन वैसा ही बना हुआ है, तो इसे आप बहुत ही आसानी से साफ कर सकते हैं, हम आपको किचन के कुछ आसान हैक्‍स बजा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप अपनी कढ़ाई को एकदम नया बना सकते हैं, तो चलिए तुरंत जान लीजिए इस किचन हैक के बारे में.

कढ़ाई को साफ करने के तरीके जान लीजिए

किचन में उपयोग होने वाली एल्यूमिनियम की कढ़ाई, कूकर या दूसरे बर्तन को साफcmm करने के लिए हम डिशवॉश सोप या डिशवॉश लिक्विड का यूज करते हैं, लेकिन इसे साफ करने के लिए इतना काफी नहीं है. इस पर ज्‍यादा गंदगी जमने पर आपको कुछ एक्स्ट्रा एफर्ट लगाना होगा, आप इसके लिए इन चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

सफेद सिरका

सफेद सिरके नेचुरल क्लींजर के तौर पर भी काम करता है, इससे कढ़ाई में लगी जंग, चिकनाई और कालेपन को आसानी से दूर कर सकते हैं. इसके लिए एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पानी को उबाल लें फिर इसमें सफेद सिरका और नींबू को मिक्स कर दें. अब इसमें गंदी कढ़ाही को डुबो दें. कढ़ाही को बाहर निकालने के बाद स्टील स्क्रब से मैली जगहों को रगड़ें. आप देखेंगे कि आपकी कढ़ाई एकदम नई जैसी चमक उठी है.

बेकिंग पाउडर

बेकिंग पाउडर से भी गंदी कढ़ाई को साफ किया जा सकता है. इसके लिए एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पानी डालकर उसे पूरी तरह उबाल लें और फिर कुछ चम्मच बेकिंग पाउडर और नमक डालकर मिक्स कर लें और स्टिर करें, फिर कढ़ाई को इसमें डुबो दें और कुछ देर के लिए ऐसा ही छोड़ दें. कढ़ाई को बाहर निकालने के बाद स्टील के स्क्रब से हल्का साफ करें. आपकी कढ़ाई का चिकनाई और जंग वाला हिस्सा गायब हो जाएगा.

नींबू और नमक

नींबू आपके डिशवॉश में भी होता है क्‍योंकि नींबू और नमक में क्लीनिंग प्रॉपर्टीज होती है. सबसे पहले काली कढ़ाई में पानी गर्म कर लें और जब पानी उबल जाए तो उसमें डिटर्जेंट, एक चम्मच नमक और एक नींबू का रस निचोड़कर डाल दें. अब पानी को और ज्यादा उबलने दें. इस हैक से कढ़ाई का कालापन गायब हो जाएगा. अगर कढ़ाही पीछे से भी गंदी है तो किसी बड़े बर्तन में इसी तरह पानी उबालें और उसमें मैली कढ़ाई को डाल दें.