Moringa Powder Super Food : ये पाउडर है सुपरफूड 40+ महिलाओं की हेल्‍थ के लिए जानें फायदे.

पुरुषों और महिलाओं दोनों की अपनी अनूठी स्वास्थ्य आवश्यकताएं होती हैं। जबकि पुरुषों के लिए सबसे आम चिंताएं प्रोस्टेट स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य और टेस्टोस्टेरोन के लेवल हैं, महिला शरीर को पीरियड्स की अनियमितता, ऑस्टियोपोरोसिस या फर्टिलिटी सहित कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। सौभाग्य से, एक पौधा है जो इन सभी समस्‍याओं में मदद कर सकता है और उस पौधे का नाम मोरिंगा है।

आपने शायद इस पोषक तत्व से भरपूर जड़ी-बूटी के बारे में सुना होगा जिसमें शामिल हैं-

दही के प्रोटीन की मात्रा का दोगुना

गाजर के रूप में विटामिन ए की मात्रा का चार गुना

केले से तीन गुना पोटैशियम की मात्रा

गाय के दूध से चार गुना ज्यादा कैल्शियम

संतरे के रूप में विटामिन सी की मात्रा का सात गुना

जबकि हमने पहले भी सामान्य रूप से मोरिंगा के फायदों के बारे में आपको बताया है। आज हमने सोचा कि हम महिलाओं के लिए विशिष्ट कुछ लाभों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। जेडर एक सामाजिक निर्माण हो सकता है, लेकिन बायोलॉजिकल सेक्स का स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है, जो हार्मोन में भिन्नता, शारीरिक संरचना और आनुवंशिक बीमारियों की प्रवृत्ति के कारण होता है।

मोरिंगा पाउडर महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सुपरफूड क्यों है?

विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर जड़ी-बूटी
यह प्रकृति की एकमात्र विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर जड़ी बूटी है क्योंकि यह प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, बी, पोटेशियम इत्यादि में समृद्ध है।

वॉटर रिटेंशन को करता है कम
यह वॉटर रिटेंशन को कम करने में मदद करता है, इस प्रकार वेट लॉस के लिए अच्छा है। यह प्राकृतिक मूत्रवर्धक है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।

बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा
मोरिंगा पाउडर विटामिन ई, बी, ए और जिंक से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व अच्छी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

पीसीओडी वाली महिलाओं के लिए अच्छा
इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने में मदद करता है जो आजकल पीसीओडी का मुख्य कारण है। इस तरह पीसीओडी से परेशान महिलाओं को इसका सेवन करना चाहिए।

मेनोपॉज के लक्षण करता है कम
मेनोपॉज के लक्षणों को दूर करने में मोरिंगा पाउडर बहुत मददगार होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, क्वेरसेटिन, विटामिन सी से भरपूर होता है। ये सभी अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और हॉट फ्लैशेज को कम करने में मदद करते हैं।

पीरियड्स की ऐंठन को करता है कम
पीरियड्स के दौरान बहुत सारी महिलाओं को ऐंठन की समस्‍या से जूझना पड़ता है लेकिन इस पाउडर के सेवन से समस्‍या को दूर करने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह पोटेशियम से भरपूर होने के कारण तंत्रिका तंत्र को शांत करने और शरीर को मजबूत करने में मदद करता है।

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा
कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होने के कारण मोरिंगा पाउडर ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है।

डिप्रेशन में करता है मदद
मोरिंगा पाउडर मूड में सुधार और राहत देने के साथ डिप्रेशन में मदद करता है। मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, सी, ई, पोटेशियम से भरपूर, ये सभी मूड को बनाए रखने में मदद करते हैं।

इस्‍तेमाल का तरीका
आप 1/2-1 छोटा चम्मच एक गिलास पानी, चपाती, दाल, सब्जी में मिला सकती हैं।