Mosquito Repellent Remedies : जान लीजिए घर पर ऐसी क्रीम बनाने का नुस्खा मच्छर आपको छू भी नहीं पाएंगे.

Stay Safe From Mosquitoes : बरसात के मौसम में मच्छरों से बहुत खतरा रहता है, कहने को तो ये एक छोटा सा जीव है लेकिन ये बहुत सारी जानलेवा बीमारियों का कारण बनता है. मच्छरों की कई प्रजातियां होती हैं, ये डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियां फैलाते हैं, लेकिन अगर मच्छरों के काटने से पहले ही सावधानी बरत ली जाए तो हम इन बीमारियों से बच सकते हैं. बारिश और गर्मी के दिनों में मच्छरों की तादाद में बेहिसाब इजाफा होता है, इसलिए इन दिनों में इनसे बचने के तरीके जानना जरूरी है.

Mosquito Repellent Lotion कैसे बनाएं?

मच्छरों के काटने से बचने के लिए कई सारी क्रीम और दवाइयां चलन में हैं, लेकिन इन सब में केमिकल (Chemical) मिले होते हैं जो हमारे शरीर और स्किन के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं. आज हम ऐसे तरीके के बारे में जानेंगे जिससे हम घर पर ही क्रीम बनाकर मच्छरों से दूर रह सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं.

क्या सामान चाहिए?

मच्छरों से बचने के लिए हम मधुमक्खी के छत्ते से नेचुरल क्रीम (Cream) और लोशन (Lotion) बनाएंगे, इसके लिए मधुमक्खी के छत्ते (Beeswax-1/4 कप) के अलावा नारियल तेल, विटामिन E का तेल (1/4 कप), स्टीयरिक एसिड पाउडर (1 चम्मच), बेकिंग सोडा (1/4 कप) , गर्म पानी (3/4 कप), नीलगिरी के तेल और सिट्रोनेला के नैचुरल तेल (एसेंशियल ऑयल) की जरूरत पड़ेगी..

कैसे बनाएं मच्छर से बचाने वाला लोशन?

-लोशन बनाने के लिए सबसे पहले मधुमक्खी के छत्ते से निकाले हुए मोम (Beeswax) को नारियल तेल (Coconut Oil) और विटामिन E के तेल के साथ मिलाकर गर्म करें.

-गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा (Becking Soda) मिलाएं, चम्मच या ब्लेंडर की मदद से अच्छी तरह मिक्स करें.

-अब नारियल के तेल और मोम के मिक्सचर में पानी मिलाएं, ये ठीक तरीके से मिल नहीं पाता है इसलिए ब्लेंडर का इस्तेमाल करें.

-अब इस पूरे मिक्सचर को कुछ देर के लिए बर्फ में रखें.

मिक्सर में 10 बूंद नीलगिरी और 10 बूंद सिट्रोनेला का तेल मिलाएं.

-क्रीम में खुशबू के लिए लैवेंडर या मेहंदी का तेल मिला सकते हैं लेकिन ये मिलाना जरूरी नहीं है.

-लोशन को अच्छी तरह से ठंडा हो जाने के बाद किसी बोतल या फिर एयर टाइट डब्बे में भरकर रख लें.

-ये लोशन लंबे वक्त तक तक काम आएगा .और मच्छरों से बचाने के साथ-साथ त्वचा को खूबसूरत बनाएगा.