Sore Throat : अपनाएं दादी मां के जमाने के नुस्खे गले की खराश के कारण बातचीत करना हुआ मुश्किल तो ?

Seasonal Disease: गले की खराश है परेशान करने वाली मौसमी बीमारी है, ये अगर किसी को हो जाए तो खाना खाना और बात करना मुश्किल हो जाता है, इसे दूर करने के उपाय जरूर जानें.

Sore Throat Home Remedies : बदलते हुए मौसम में हमें कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों का सामना करना पड़ता है, इसमें सर्दी, खांसी और जुकाम का खतरा सबसे ज्यादा होता है. चूंकि अभी सर्दी का मौसम अभी पूरी तरह आया नहीं है, तो ऐसे में कई लोगों अभी तक ठंडे पानी, कोल्ड ड्रिंक्स, या लस्सी पीने की आदत छोड़ नहीं पाए हैं., लेकिन इसके कारण उन्हें गले की खराश का सामना करना पड़ता है, ये एक ऐसी परेशानी है जिसके शिकार होने के बाद ठीक से बात करना मुश्किल हो जाता है, यहां तक की भोजन करने में भी दिक्कत आती है.

गले की खराश कैसे करें दूर?
दादी-नानी के जमाने के कई ऐसे नुस्खे हैं जो गले और नाक की बीमारियों से हमें छुटकारा दिला सकते हैं. खासकर गले की खराश से अगर आप परेशान हैं तो किचन में रखी इन चीजों का जरूर इस्तेमाल करें.

मेथी
मेथी एक बेहत सुगंधित मसाला है, यही वजह है कि कई रेसेपीज को तैयार करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आप एक चम्मच मेथी दानों को एक कप पानी में उबाल लें. इसके गुनगुने पानी को छन्नी से छानकर पी जाएं.

मुलेठी और शहद
मुलेठी को गले की खराश का रामबाण इलाज माना जाता है, अगर आप भी इस तकलीफ से निजात पाना चाहते हैं तो एक चम्मच मुलेठी पाउडर लें और इसके साथ शहद को मिक्स कर लें. अब गुनगुने पानी के साथ इसके गरारे करें, इससे जल्द आराम मिलेगा.

नमक और हल्दी के पानी के गरारे
नमक और हल्दी का इस्तेमाल हम अक्सर खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते होंगे, लेकिन इन दोनों का कॉम्बिनेशन गले की खराश से छुटकारा दिलाने का कमा कर सकता है. इसके लिए आप एक ग्लास पानी को गैस स्टोव पर चढ़ाकर गुनगुना कर लें. अब इसमें आधा चम्मच नमक और एक चम्मच हल्दी को मिक्स करके करीब 5 बार गरारे करें, आपकी तकलीफ धीरे-धीरे कम होने लगेगी.