Spinach And Tomato Juice : क्यों पीना चाहिए पालक और टमाटर का जूस आप भी जान लीजिए और सेहत पर इसका कैसा असर पड़ता है.

Spinach And Tomato Juice: जहां पालक आयरन का भरपूर स्त्रोत होता है वहीं टमाटर भी कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस है. इन दोनों का जूस विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है.

Vegetable Juice: टमाटर और पालक का साथ बनाया गया जूस सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. जहां पालक आयरन का भरपूर स्त्रोत होता है वहीं टमाटर भी कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स का पावरहाउस है. इन दोनों का जूस विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. ऐसे में घर में ही बेहद आसानी से इस वेजीटेबल जूस को बनाकर पिया जा सकता है. यहां जानिए पालक टमाटर जूस (Spinach Tomato Juice) को बनाने की विधि और पीने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में.

पालक और टमाटर के जूस के फायदे | Spinach Tomato Juice Benefits
इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले पालक और टमाटर (Tomato) लेकर काट लें. अगर आप आधा किलो के करीब पालक ले रहे हैं तो एक से डेढ़ टमाटक का इस्तेमाल करें. इन दोनों चीजों को मिक्सर में डालकर पानी के साथ पीस लें. इसके बाद एक चम्मच नमक, एक नींबू का रस और 2 से 4 पुदीने के पत्ते डालकर एक बार फिर पीस लें. अब गिलास में निकालें और ताजा-ताजा पिएं.

बढ़ती है इम्यूनिटी
पोषक तत्वों से भरपूर इस जूस को पीने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है. इस जूस में विटामिन सी, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यूनिट मजबूत बनाकर शरीर को रोगों से मुक्ति दिलाने का काम करते हैं.

ब्लड प्रेशर होगा कम

पालक में अत्यधुक मात्रा में नाइट्रेट्स पाए जाते हैं जो कि एक प्रकार का कंपाउंड है जो रक्त वाहिनियों में घुल जाता है. इस कारण ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कम करके यह ब्लड फ्लो को बेहतर करने में असर दिखा सकता है. इसीलिए पालक-टमाटर के इस जूस का सेवन हाई बीपी में किया जा सकता है.

टॉक्सिन होते हैं दूर

शरीर में जमा गंदे टॉक्सिंस को दूर करने में भी इस जूस का अच्छा असर देखने को मिलता है. टॉक्सिन दूर करने का मतलब है शरीर की अंदरूनी सफाई जिससे सेहत तो दुरुस्त होती ही है साथ ही त्वचा पर भी अच्छा असर देखने को मिलता है. चेहरे पर ग्लो लाने के लिए इस जूस को पिया जा सकता है.

वजन हो सकता है कम

शरीर के फैट को पिघलाने (Fat Loss) में सब्जियों का खासा प्रभाव देखने को मिलता है. इस चलते इस जूस को वेट लॉस के लिए हर तीसरे-चौथे दिन पीना अच्छा रहता है. इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में मिलता है जो पेट को लंबे समय तक भरा होने का एहसास देने में मददगार है.