Vitamin D : बनाएं खानपान का हिस्सा सर्दियों में धूप के अलावा खाने की इन चीजों से भी मिलता है विटामिन डी.

Vitamin D Sources: सर्दियों में कभी धूप निकलती है और कभी कई दिन बीत जाने तक भी एक किरण नजर नहीं आती. ऐसे में खाने की चीजों से विटामिन डी की कमी पूरी करना जरूरी हो जाता है.

Vitamin D Deficiency: शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है विटामिन डी. आमतौर पर विटामिन डी सूरज की रौशनी (Sunlight) से मिलता है और इसीलिए इसे सनशाइन विटामिन भी कहते हैं. लेकिन, वे लोग जो पर्याप्त धूप नहीं ले पाते उन्हें खानपान के जरिए विटामिन डी की कमी को पूरा करने की जरूरत होती है. वहीं, विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियों में दर्द, मसल्स में दर्द, बालों का झड़ना, रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना और कैल्शियम की कमी भी हो सकती है. यहां खाने की उन चीजों (Food Sources) की लिस्ट दी गई है जिनमें विटामिन डी की अच्छीखासी मात्रा पायी जाती है.
विटामिन डी से भरपूर फूड्स | Vitamin D Rich Foods

मशरूम

विटामिन डी से भरपूर मशरूम (Mushroom) डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. जिस तरह इंसानों को सूरज की रौशनी से विटामिन डी मिलता है उसी तरह मशरूम भी धूप लेकर विटामिन डी बनाते हैं. इनमें विटामिन डी के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

दूध

गाय के दूध में विटामिन डी पाया जाता है. इसमें कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा होती है. फुल फैट दूध पीने पर शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है. वहीं, दूध प्रोटीन, विटामिन ए, ई और के का भी अच्छा स्त्रोत है.

मछली

फैटी फिश (Fish) जैसे साल्मन और टूना विटामिन डी से भरपूर होती हैं. इनमें विटामिन डी के साथ ही कैल्शियम, प्रोटीन और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आप मांसाहारी हैं तो मछली को अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं.

ओटमील

होल ग्रेन ओटमील में भी विटामिन डी होता है. यह खनिज और कॉम्पलेक्स कार्ब के लिए भी खाया जा सकता है. इसके अलावा वेट लॉस डाइट में भी ओटमील या ओट्स को शामिल किया जाता है. सुबह ओट्स का नाश्ता या फिर दिनभर में ओटमील को पीसकर बनाई गई रोटियां खाएं.