Gum Swelling : मसूड़ों में सूजन का इलाज है अदरक, जानें इस्तेमाल का तरीका.

मसूड़ों में सूजन होना सामान्‍य नहीं है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन के कारण मसूड़ों में सूजन देखने को म‍िलती है। फंगल या वायरल इंफेक्‍शन के कारण भी सूजन नजर आ सकती है। दांत में सेंस‍िट‍िव‍िटी या कैव‍िटी के कारण मसूड़ों में सूजन होती है। दवाओं के बुरे पर‍िणाम के कारण भी मसूड़ों में सूजन आ सकती है। मसूड़ों में सूजन आने से सांस में बदबू, दर्द, मसूड़ों का लाल होना, खून आना आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। आयुर्वेद में मसूड़ों में सूजन का आसान इलाज बताया गया है। क‍िचन में पाया जाने वाला अदरक सूजन को दूर कर सकता है। मसूड़ों में सूजन होने पर अदरक को कैसे इस्‍तेमाल करना है, इसके बारे में आगे जानेंगे।

मसूड़ों में सूजन का इलाज है अदरक
अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण यानी सूजन कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। बैक्‍टीर‍ियल या फंगल इंफेक्‍शन के कारण मसूड़ों में सूजन होती है। अदरक का सेवन या इस्‍तेमाल करने से संक्रमण का इलाज भी होता है। अदरक में एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं। मसूड़ों में होने वाली सूजन से दर्द बढ़ता है। दर्द कम करने के ल‍िए भी अदरक को फायदेमंद माना जाता है।

अदरक का इस्‍तेमाल कैसे करें?
मसूड़ों में सूजन नजर आ रही है, तो अदरक का इस्‍तेमाल एक हफ्ते तक करके देखें। परि‍णाम एक द‍िन में नजर आने मुश्‍क‍िल हैं। लेक‍िन पहले ही द‍िन से आपको सकारात्‍मक फर्क देखने को म‍िलेगा। जान‍िए इस्‍तेमाल के तरीके-

अदरक पेस्‍ट से सूजन दूर होगी

अदरक को पीस लें। इसमें नमक डालकर पेस्‍ट बना लें।

अदरक के पेस्‍ट को सूजन वाली जगह पर लगाएं।

10 से 15 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें।

फ‍िर पानी से कुल्‍ला कर लें।

इस प्रक्र‍िया को द‍िन में 2 से 3 बार दोहराएं।

अदरक माउथवॉश बनाएं

अदरक को 5 से 10 म‍िनट के ल‍िए पानी में उबालें।

इस पानी को माउथवॉश की तरह इस्‍तेमाल करें।

पानी से द‍िनभर में 3 से 4 बार कुल्‍ला करें।

अदरक के पानी को माउथवॉश की तरह इस्‍तेमाल करेंगे, तो मुंह की बदबू से भी छुटकारा म‍िलेगा।

अदरक तेल से माल‍िश करें

मसूड़ों पर अदरक का तेल लगाकर हल्‍के हाथ से माल‍िश करें।

अदरक का तेल आपको आसानी से बाजार में म‍िल जाएगा।

अदरक को नार‍ियल तेल में गरम करके भी तेल बनाया जा सकता है।

अदरक तेल को मसूड़ों पर लगाकर छोड़ दें।

इससे सूजन और दर्द से राहत म‍िलेगी।

ओरल हेल्‍थ की समस्‍याओं के ल‍िए घरेलू उपाय केवल दर्द कम करने के ल‍िए असरदार होते हैं। समस्‍या को जड़ से खत्‍म करने के ल‍िए डेंट‍िस्‍ट के पास जाकर चेकअप करवाना न भूलें।