Palak puri recipe : ये रही आसान रेसिपी सुबह के नाश्ते में झटपट बनाए पालक की पूरी.

Palak puri recipe: सर्दियों में पालक खाने के बहुत फायदे होते हैं और यह कई बीमारियों को भी दूर करता हैं। लेकिन बच्चे और कुछ बड़े भी इसको खाने में नाक मारते हैं, जिससे उनको इसके फायदे नहीं मिल पाते है।

इसलिए आज हम परेशानी को दूर करने के लिए आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं, जिससे आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी और घर में सभी लोग इसको बड़े चाव से खाएंगे, तो चलिए जानते हैं कि आखिर कैसे बनाते हैं पालक की पूरी।

साम्रगी
पालक- 500 ग्राम, अदरक- 2 इंच, आटा- 500 ग्राम, बेसन- 2 चम्मच, जीरा- 1/2 चम्मच, जीरा पाउडर- 1/2 चम्मच, लाल मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच, नमक- स्वाद अनुसार, गर्म मसाला- 1/2 चम्मच, रिफाइन तेल- पूरी को तलने के लिए
विधि.

पालक की पूरी बनाने के लिए सबसे पहले आपको पालक को धोना होगा और इसका पेस्ट तैयार करना होगा। साथ ही अदरक को भी धोकर बारीक पीस लें और पेस्ट बना लें। इसके बाद एक कटोरे में आटा लेकर इसमें बेसन, जीरा, मसाले, तेल, नमक सब कुछ डालकर मिक्स कर लें और आटा गूंथ लें।

इसके बाद आटे को सूती कपड़े से ढ़ककर दस मिनट के लिए रख दें और फिर इसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर तैयार कर लें। इसके बाद इसमें तेल लगाकर इसे बेल लें और पूरी तैयार करें।

फिर एक कड़ाही में तेल गरम करने के लिए रख दें और तेल गर्म होने के बाद इसमें पूरी डालें और हल्के हाथों से पलटी मारे, जिससे ये दोनों तरफ से पक जाएं। इसके बाद सुनहरा होने पर इसको कड़ाही से बाहर निकाल लें और खाने के लिए किसी भी सब्जी के साथ परोस सकते हैं।