Home remedy for hair : इन उपायों को अपनाने से मिल सकता है निजात युवाओं में बढ़ रही है White hair की परेशानी.

Home remedy for hair : सफेद बाल की परेशानी से जो लोग जूझ रहे हैं उन्हें सबसे पहले अपने आहार में विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थों को बढ़ा लेना चाहिए. उसके बाद कुछ ऐसे होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे एक हद तक बाल अपने वास्तविक रंग पर लौट आते हैं.

White hair solutions : व्यक्तित्व में चार चांद लगाने वाला बाल जब अपने मूल रंग काले को छोड़कर सफेद होने लगता है तो चिंता होने लगती है. ये परेशानी तब और बढ़ जाती है जब आप युवा अवस्था में हों तो. इसके पीछे के कारण पोषक तत्वों में कमी या फिर अनुवांशिक हो सकता है. सफेद बाल की परेशानी से जो लोग जूझ रहे हैं उन्हें सबसे पहले अपने आहार में विटामिन सी (vitamin c for white hair) वाले खाद्य पदार्थों को बढ़ा लेना चाहिए. उसके बाद कुछ ऐसे होममेड हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करना चाहिए जिससे बहुत हद तक बाल अपने वास्तविक रंग पर वापस लौट आते हैं.

सफेद बाल के कारण | Reason behind white hair
आपको बता दें कि आजकल बढ़ते प्रदूषण, गलत खान पान और अत्याधिक तनाव की वजह से बालों में कम उम्र में सफेदी आने लग जाती है 25 से 30 साल की उम्र में.

सफेद बालों को कैसे करें नेचुरल ब्लैक | how to make white hair natural black
सफेद बालों में करी पत्ता लगाना भी अच्छा होता है. इससे बालों का झड़ना भी रुक जाता है. इसको मेहंदी की तरह पीसकर बाल में मास्क की तरह लगा लीजिए. ऐसा आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं.

भृंगराज (bhringraj oil) का तेल या पाउडर भी सफेद बालों के लिए अच्छा होता है. इसे लगाने के आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लीजिए.

प्याज का रस (onion juice) भी बहुत लाभकारी होता है सफेद बालों के लिए. इसके रस को स्कैल्प में लगाकर अच्छे से मालिश करें. इससे भी आपके बालों का नेचुरल कलर वापस आ जाएगा.

आंवले (amla mask for hair) को पीसकर अगर आप हफ्ते में एक बार मास्क की तरह लगा लेते हैं बालों में तो इसके विटामिन सी गुण बहुत सहायता करेंगे काले रंग देने में.