Skin Care Mistakes : कहीं आपकी आदतें भी ऐसी तो नहीं हैं इन 5 गलतियों के चलते वक्त से पहले बूढ़ा दिखने लगता है इंसान.

Skin Care Mistakes: रोजमर्रा की ऐसी कई आदतें और गलतियां हैं जिनके चलते ऐसा लगता है जैसे उम्र 10 साल बढ़ चुकी है. आपके साथ ऐसा ना हो इसीलिए बचें इन गलतियों को करने से.

Skin Care Tips: जैसे-जैसे हम बढ़े होते जाते हैं वैसे-वैसे जाहिरतौर पर उम्र का असर चेहरे पर भी दिखने लगता है. लेकिन, यह भी बहुत बार देखने को मिलता है कि व्यक्ति की उम्र तो कम होती है लेकिन चेहरा देखकर लगता है जैसे बुढ़ापा बेहद पास है. 23 की उम्र में भी व्यक्ति इस चलते 33 का नजर आने लगता है. ऐसा स्किन केयर और जीवनशैली की कुछ बुरी आदतों (Bad Habits) के चलते होता है. ऐसे में बेहद जरूरी है उन आदतों को छोड़ना जो आपको वक्त से पहले बूढ़ा (Old) बना रही हैं.

समय से पहले बूढ़ा दिखाने वाली आदतें | Habits That Make You Look Old

धूप सेंकते रहना
सर्दियों का मौसम है तो शुरूआत उसी चीज से करते हैं जो खासतौर से इस मौसम में ही ज्यादा होती है. ठंड के मौसम में धूप सेंकना बेहद आवश्यक होता है और अच्छा भी लगता है. लेकिन, जरूरत से ज्यादा धूप सेंकने पर स्किन बुरी तरह प्रभावित होने लगती है, खासकर तब जब आप सनस्क्रीन नहीं लगाते. धूप में बैठे रहने से पहले अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करना जरूरी होता है.

नींद नहीं होती पूरी

ब्यूटी स्लीप (Beauty Sleep) के बारे में तो आपने सुना ही होगा. जब नींद ठीक तरह से पूरी नहीं होती है तो सेहत पर भी उसका असर पड़ने लगता है. शरीर इससे अंदरूनी ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी प्रभावित होता है. नींद की कमी से खानपान (Diet) पर असर पड़ता है, तनाव होने लगता है, शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है और बाहर से व्यक्ति हर समय थका और बेजार नजर आता है.

पानी पीने में कोताही

शरीर को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन की जरूरत होती है. शरीर में नमी की कमी होने पर त्वचा पर दाने, दाग-धब्बे (Dark Spots) और रूखापन नजर आने लगता है. इस चलते त्वचा बेजान दिखने लगती है. इसीलिए सेहत और सुंदरता दोनों को बनाए रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए.

खानपान पर ध्यान ना देना
खानपान का सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है. व्यक्ति अगर हेल्दी डाइट नहीं लेगा तो जाहिरतौर पर समय से पहले ही बूढ़ा नजर आने लगेगा. इसके अलावा हर समय बाहर का जंक फूड, प्रोसेस्ड पैकेटबंद फूड, सोडा, शुगर वाले फूड और ड्रिंक्स का सेवन करता रहेगा तो त्वचा अपनी सुंदरता खोने लगेगी.

स्किन नहीं करते मॉइश्चराइज

जितनी नमी शरीर को अंदरूनी रूप से चाहिए होती है उतनी ही त्वचा को ऊपरी तौर पर भी दी जानी चाहिए. इस चलते चेहरे ही नहीं बल्कि हाथ-पैरों को भी मॉइश्चराइज करते रहना चाहिए. चेहरे को पर्याप्त मॉइश्चराइजर (Moisturizer) की आवश्यक्ता ज्यादा होती है क्योंकि धूल, धूप और मिट्टी में चेहरा ही बाहर रहता है.