Winter Rashes : अपनाएं ये घरेलू उपचार सर्दियों में खुजली से हैं परेशान तो राहत पाने के लिए.

Winter Rashes: सर्दियों के मौसम में खुजली होना आम समस्या है। त्वचा में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं। साफ-सफाई में कमी, ड्राइनेस, इंफेक्शन आदि के कारण खुजली हो सकती है। कभी-कभी त्वचा पर इतनी खुजली बढ़ जाती है कि उस जगह पर घाव या इंफेक्शन की समस्या हो सकती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप असरदार घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जिससे आप खुजली से राहत पा सकते हैं।

नीम की पत्तियां हैं गुणकारी
नीम की पत्तियों में औषधीय गुण पाए जाते हैं। नीम की कड़वी पत्तियां खुजली की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी सहायक हैं। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें, जब यह पानी गुनगुना हो जाए, तो इसका इस्तेमाल प्रभावित जगह पर कर सकते हैं। चाहें तो आप खुजली से राहत पाने के लिए नीम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें
एलोवेरा में विटामिन-ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण खुजली से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। आप एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं, जिससे खुजली से राहत मिल सकता है।

सरसों का तेल
सर्दियों के मौसम में सरसों का तेल बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इसके इस्तेमाल से स्किन का रूखापन दूर हो सकता है। इस मौसम में आप शरीर पर सरसों तेल लगाएं। जिससे खुजली की समस्या दूर हो सकती है।

नारियल का तेल लगाएं
त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से खुजली की समस्या से राहत मिल सकती है। यह तेल सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने में मददगार है, जिससे आप खुजली से निजात पा सकते हैं।