FOOT PAIN : पैरों की दर्द को बिल्कुल ना करें नजरअंदाज नहीं तो होगी मुश्किल.

क्या आपको पता है कि आपके पैरों में दर्द क्यों होता है? इसके कई कारण होते हैं, लेकिन सबसे अहम कारण होता है शरीर में विटाामिन्स की कमी होना. माना जाता है कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते ही पैरों में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. इसको दूर करने के लिए कई लोग तरह-तरह के उपायों को अपनाते हैं, लेकिन वो ठीक नहीं होता है. तो चलिए जानते हैं कि पैरों में दर्द होने से शरीर में किन विटामिन्स की कमी होती है और इसका समाधान क्या है.

डाइट में नहीं लेते हैं पौष्टिक चीजें
कई बार तो हमारे पैरों में दर्द इसलिए होता है कि हम अपनी डाइट मे पोषक तत्व नहीं लेते हैं, जिसके वजह से धीरे-धीरे ये दर्द बढ़ने लगता है. क्योंकि हम लगातार अपने खान-पान में पौष्टिक चीजें नहीं लेते हैं. यानी अगर आप भी अपने खाने में लापरवाही बरत रहे हैं तो आज ही पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें.

आयरन की कमी से भी होता है दर्द
आयरन की कमी से भी आमतौर पर पैरों में दर्द हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शरीर में आयरन की कमी होने पर लेग्स सिंड्रोम दर्द हो सकता है. यह आमतौर पर गर्भवती महिलाओं में अधिक देखा जाता है. इसके अलावा कुछ आहार और थेरेपी के माध्यम से भी शरीर में आयरन की कमी को दूर करने की कोशिश की जाती है.

विटामिन बी -12 की कमी से भी होता है दर्द
वहीं अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा कम होती है तो भी आपके पैरों में दर्द की संभावना अधिक होती है. दरअसल, विटामिन बी 12 हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स और तंत्रिका तंत्र के कार्यों को सुधारने के अलावा अन्य गतिविधियों में सहायक होती है. शरीर में विटामिन बी12 कम होने पर कमजोरी और थकान महसूस हो सकते हैं. इसलिए विटामिन 12 से भरपूर आहार जैसे मछली और शेलफिश, बींस, दूध, अंडे जैसी चीजें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.