Home Remedies For Fever In Winter : अपनाएं घरेलू उपाय ठंड में वायरल फीवर से बचने के लिए अचूक हैं ये नुस्खे.

Home Remedies For Fever In Winter: कंपकंपाती सर्दी में खांसी और बुखार जैसी समस्या का होना कॉमन है। इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलू तरीकों को अजमां सकते हैं। यहां देखिए फीवर से बचने के अचूक नुस्खे-

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग वायरल फीवर के कारण परेशान रहते हैं। इस मौसम में लोगों के खान-पान की आदतें पूरी तरह से बदल जाती हैं। जैसे ठंड ज्यादा होने के कारण पानी पीने की मात्रा कम हो जाती है और तला-भुना खाना शुरू हो जाता है।

लाइफस्टाइल में हो रहे हैं इन बदलावों का असर उन लोगों पर बहुत ज्यादा होता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें 3 महीने की सर्दी में कई बार खांसी-जुकाम और बुखार हो जाता है। इन बीमारियों से खुद का बचाव करने के लिए आप कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं।

वायरल फीवर से बचाव के अचूक नुस्खे

1) अदरक को करें शामिल

भारतीय किचन में अदरक आसानी से मिल जाता है। सर्दियों के मौसम में ये इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। सर्दी, जुखाम या खांसी में अदरक की चाय पी सकते हैं। या फिर आर इसका काढ़ा भी बना सकते हैं। इसी के साथ अदरक के रस को गर्म करें और इसमें शहद मिलाकर पीएं।

2) अजवाइन

इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हालांकि, इसमें मौजूद गुण पेट दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसे गर्म पानी में मिलाएं और फिर घूंट-घूंट करके पीएं

3) तुलसी पत्ते

भारतीय घरों में तुलसी की पूजा होती है। इसी के साथ इसके औषधीय गुण कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके पत्तों को आप यूं ही धोकर के साथ ले सकते हैं। चाहें तो चाय और काढ़ा में इसे मिलाएं।

4) दालचीनी

दालचीनी में मौजूद न्यूट्रीयंट्स गर्म होते हैं और ये सर्दी-जुखाम में होने वाले गले के दर्द या खराश से छुटकारे के लिए में फायदेमंद है। दालचीनी का स्वाद हल्का मीठा होता है इसलिए गर्म पानी में इसके पाउडर को मिलाएं और फिर पीएं। अपनी चाय में भी इसे मिला सकते हैं।