Homemade Drinks : मासिक धर्म के दर्द से राहत पाने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स.

पीरियड्स के दौरान अधिकतर महिलाओं को चिड़चिड़ापन, बदनदर्द और पेट दर्द जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में दर्द से राहत पाने के लिए इन होममेड ड्रिंक्स का सेवन कर सकती हैं.

अदरक का पानी – अदरक एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये पेट दर्द से राहत दिलाता है. इसलिए मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अदरक का पानी पीना एक बेहतरीन विकल्प है.

ग्रीन स्मूदी – स्मूदी भी मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है. ये पत्तेदार हरी सब्जियों से बनाई जाती है. उदाहरण के लिए कीवी और अदरक से बनी ग्रीन स्मूदी, विटामिन और मिनरल प्रदान करती है. पालक से बनी स्मूदी मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होती है.

सौंफ की चाय – सौंफ में एनेथोल नामक एक तत्व होता है. पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए आप सौंफ की चाय भी पी सकती हैं. ये दर्द से राहत, मासिक धर्म के नियमन और मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद है.

पानी – अपने आप को हाइड्रेटेड रखना सेहत का एक अनिवार्य हिस्सा है लेकिन ये पीरियड्स के दौरान और भी जरूरी हो जाता है. पीरियड्स क्रैम्प्स और ब्लोटिंग के दौरान पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए पीरियड्स के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

कैमोमाइल टी – माना जाता है कि कैमोमाइल चाय मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाती है. कैमोमाइल चाय में हिपपुरेट और ग्लाइसिन तत्व होते हैं. ये मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने में मदद करते हैं.