Rajgira health benefits : इन 5 रोगों से बचाता है राजगिरा जानें इसका सेवन करने का सही तरीका.

Rajgira health benefits : राजगिरा को चौलाई के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। राजगिरा का उचित सेवन शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

कई रोगों से बचाए राजगिरा
हमारे किचन में ऐसी कई चीजें मिल जाती हैं, जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती हैं बल्कि अनेक रोगों से बचाने में भी हमारी मदद करती है। इन्हीं चीजों में से एक है राजगिरा (Rajgira), जिसे चौलाई (Chaulai) के नाम से भी जाना जाता है। चौलाई खाने से शरीर को न सिर्फ अनेक प्रकार के फायदे मिलते हैं, बल्कि इसका नियमित सेवन शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करता है जिनमें हार्ट डिजीज और डायबिटीज आदि भी शामिल हैं। हालांकि अगर आप किसी ऐसे रोग से ग्रसित हैं, तो भी राजगिरा काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह इन गंभीर रोगों के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। चलिए जानते हैं राजगिरा का सेवन करने किन-किन रोगों से बचाता है और इसका सेवन कैसे करना चाहिए।

1. डायबिटीज में राजगिरा के फायदे
डायबिटीज के रोगियों के लिए राजगिरा का सेवन काफी लाभदायक होता है। अगर आप डायबिटीज से ग्रसित हैं, तो आप राजगिरा के आटे से बनी रोटियां खा सकते हैं, जो शुगर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

2. हृदय रोगों से बचाने में मदद करे राजगिरा
राजगिरा एक हार्ट फ्रैंडली फूड है, क्योंकि इसमें मौजूद कई तत्व बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। अगर आपको कोई हृदय रोग है, तो डॉक्टर की सलाह से आप राजगिरा के आटे की रोटियां या राजगिरा की खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं।

3. हड्डी के रोगों से बचाएं राजगिरा
राजगिरा को उसमें मौजूद कैल्शियम की उच्च मात्रा के लिए जाना जाता है। कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है और जिसकी कमी हड्डियों में कई रोगों को पैदा कर सकती है। राजगिरा का सेवन कैल्शियम प्रदान करता है, जिसकी मदद से हड्डियों संबंधी रोग होने के खतरा कम हो जाता है। आप राजगिरा के लड्डू बना सकते हैं और रोज एक या दो लड्डू खा सकते हैं, जिससे आपको नियमित रूप से कैल्शियम मिलती रहेगी।

4. सूजन कम करने में मदद करे राजगिरा
कुछ अध्ययनों के अनुसार राजगिरा में कई ऐसे एजेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करते हैं और साथ ही शरीर को फ्री रेडिकल्स मुक्त करते हैं। अगर आपके शरीर के अंदर सूजन है, तो आप गरमा-गरम राजगिरा के हलवे का सेवन कर सकते हैं।

5. हेयर फॉल रोके राजगिरा
जिन लोगों को हेयर प्रॉब्लम्स हैं उनके लिए भी राजगिरा काफी लाभदायक हो सकता है। इसमें विटामिन ई और अन्य कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करते हैं और ऐसे में हेयर फॉल जैसी समस्याएं नहीं हो पाती हैं।