Remove Rust From Iron Utensils : जंग हटाने के लिए अपनाएं ये तरीके लोहे के बर्तन से.

लोहा एक ऐसी धातु है जो पानी या तरल पदार्थ के संपर्क में आकर क्रिया करती है और उस पर जंग लग जाती है. जो देखने में बेहद खराब लगती है. कई लोग ऐसे भी होते हैं जो सेहत के लिहाज से लोहे के बर्तन में खाना पकाना पसंद करते हैं. उनका मानना होता है कि लोहे के बर्तन में पका खाना शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है. लेकिन लगातार लोहे के बर्तन में खाना पकाने से उसमें जंग लग जाती है. जिसे निकालना मुश्किल हो जाता है और अगर उसे साफ नहीं किया जाए तो ये बहुत खराब लगता है.

आप भी इस तरह की समस्या से परेशान है तो इस आर्टिकल की मदद से आप लोहे में लगी जंग को आसानी से साफ कर सकते हैं.

इन बातों का ध्यान रखें
जिन बर्तन से आपको जंग साफ करना है सबसे पहले उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें. साफ करने के बाद इस बर्तन को धूप में रखें. आप इन बर्तन को साफ करने के बाद उल्टा कर भी रख सकते हैं जिससे उसमें मौजूद पानी बह कर नीचे गिर जाए.

बेकिंग सोडे से करें साफ
बेकिंग सोडा ना सिर्फ खाने और घर की साफ सफाई में इस्तेमाल किया जाता है. बल्कि लोहे के बर्तन में लगी जंग को साफ करने के लिए भी बेकिंग सोडा काफी मददगार साबित हो सकता है.

इस्तेमाल करने का सही तरीका
-सबसे पहले दो कप गर्म पानी लें. उसके बाद इसमें दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं.

-अब एक पुराने ब्रश की सहायता से जंग वाली जगह को इस पेस्ट से अच्छी तरह कवर करके कुछ देर के लिए छोड़ दें.

-5 से 7 मिनट के बाद सैंडपेपर से रगड़ कर साफ करें. साफ पानी से धोकर लगभग 20 से 25 मिनट धूप में जरूर रखें.

बेकिंग सोडा और चूने से करें साफ
-किसी भी लोहे के बर्तन से जंग निकालने के लिए चूना और बेकिंग सोडा सबसे अच्छा मिश्रण माना जाता है. इसके लिए आप दो चम्मच चूना लें और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. अब इसमें कुछ बूंदे पाने की डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें.

-तैयार मिश्रण को जंग लगी जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. अब पुराने ब्रश की सहायता से रगड़ कर साफ कर लें. इस उपाय से जिद्दी से जिद्दी जंग भी छूट जाएगी.