Side Effects of Arhar Dal : तीन बीमारियों में ज़हर की तरह करता है असर अरहर दाल का सेवन जानिए कैसे.

Side Effects of Arhar Dal: किडनी की परेशानी है तो अरहर की दाल से परहेज करें वरना बढ़ सकती है मुसीबत।
दाल हमारी थाली का अहम हिस्सा है जिसका सेवन हम अक्सर हर खाने में करते हैं। सभी तरह की दालें सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन अरहर की दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। फोलिक एसिड, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ये दाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से बॉडी हेल्दी रहती है और वजन कंट्रोल रहता है। कई क्रॉनिक बीमारियों जैसे डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में ये दाल बेहद फायदेमंद है। जिंक, कॉपर, सिलेनियम और मेंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ये दाल पाचन को दुरुस्त रखती है।

डॉक्टर ग्रीष काकड़े,सलाहकार रुमेटोलॉजिस्ट ने बताया है कि सेहत के लिए उपयोगी इस दाल का सेवन कुछ लोगों की सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। कुछ बीमारियों में तुअर दाल यानि अरहर की दाल का सेवन ज़हर की तरह असर करता है। आइए जानते हैं कि किन बीमारियों में मरीजों को अरहर की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए।

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए ज़हर है ये दाल:
यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाले टॉक्सिन हैं जो प्यूरीन डाइट का सेवन करने से तेजी से बनते हैं। जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई रहता है अगर वो अरहर की दाल का सेवन करते हैं तो उनकी परेशानी बढ़ सकती है। अरहर की दाल प्रोटीन से भरपूर होती है जिसका सेवन यूरिक एसिड के मरीज करते हैं तो उनकी बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है। जिन लोगों को हाई यूरिक एसिड की परेशानी होती है उनके हाथ-पैरों के जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत ज्यादा रहती है।

किडनी की बीमारी में अरहर की दाल से परहेज जरूरी:
जिन लोगों को किडनी (Kidney)की परेशानी होती है वो अरहर की दाल से परहेज करें। अरहर की दाल में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है जो किडनी की परेशानी को बढ़ा सकती है। इस दाल का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है। दाल का अधिक सेवन करने से किडनी को बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में परेशानी होती है।

एलर्जी है तो अरहर की दाल नहीं खाएं:
अक्सर रात में इस दाल का सेवन करने से कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत होने लगती है। रात में अरहर की दाल खाने से पाचन खराब हो जाता है और खाना आसानी से पचता नहीं। अगर आपको अरहर की दाल खाने के बाद किसी तरह की एलर्जी महसूस हो रही है, तो इसका सेवन नहीं करें।